WhatsApp Features के बारे में जरूरी बातें – इसे जरूर जाने

WhatsApp Features

WhatsApp हमारे दैनिक जीवन का एक हिस्सा है. WhatsApp एक ऐसा App है जिसे Play Store और App Store से सबसे अधिक डाउनलोड किया गया है. इस एप का इस्तेमाल करोड़ो लोग करते है. आप व्हाट्सएप के बहुत से फीचर के बारे में जानते होंगे परन्तु कुछ ऐसे फीचर भी होते है जिनके बारे में आप को पता नही होगा. आपको मैं कुछ ऐसे फीचर के बारे में बताऊंगा जिससे आप WhatsApp का और लाभ ले सके.

WhatsApp में किसी व्यकित या ग्रुप Chat को कैसे छुपाये

आप व्हाट्सएप में जिस व्यकित या ग्रुप चैट को छुपाना चाहते है आप उसे 5 सेकंड के लिए दबाये रखे उसके बाद उस चैट के ऊपर हरे रंग का चेक मार्क आ जायेगा उसके बाद आप उसे छोड़ दे. आप जब सबसे ऊपर देखेंगे तो आप को एक नीचे की तरफ तीर का बटन नजर आएगा. आप उस पर क्लिक कर दे आप का व्हाट्सएप छुप जायेगा. आप उसे सबसे नीचे Archived Chats में देख सकते है. आप नीचे दिए चित्र से जल्दी समझ जायेंगे.
How To Hid WhatsApp Chat

WhatsApp के जरूरी मेसेज को अलग कैसे रखे

इस फीचर का इस्तेमाल करके आप अपने व्हाट्सएप के जरूरी मेसेज को एक अलग जगह सुरक्षित कर सकते है और बाद में कभी भी देख सकते है. आप को उसे देखने के लिए ज्यादा ढूढना नही पड़ेगा.
आप अपने जरूरी मेसेज को २ सेकंड के लिए दबाये और वह मेसेज सेलेक्ट हो जायेगा. व्हाट्सएप में ऊपर के तरफ स्टार का बटन आ जायेगा आप उसपर क्लिक कर दे. जैसा कि नीचे चित्र में दिखाया गया है.
WhatsApp Starred Message
उसके बाद आप अपने होम स्क्रीन पर जाए और ऊपर दिए तीन विन्दु वाले बटन पर क्लिक करे. आप को उसमे Starred Messages का विकल्प मिलेगा. आप उस पर क्लिक कर दे आप जिस जरूरी मेसेज को अलग रखना चाहते थे. वह आप को इसमे दिखेगा. इस तरह आप जरूरी सूचना को यह रख सकते है. आप नीचे चित्र को देखे.
WhatsApp Starred Message 2

WhatsApp पर पता और फ़ोन नंबर Share करने का आसन तरीका

आप जिसे अपना पता या फ़ोन नंबर भेजना चाहते है. आप उसका चैट खोल ले और ऊपर दिए पिन बटन पर क्लिक करे. आप के सामने एक पॉपअप खुल जाएगा. जिसमे आप को Location और Contact का आप्शन मिल जाएगा.
Location – आप जब लोकेशन पर क्लिक करेंगे और अपना GPS ऑन कर देंगे तो आप के सामने एक आप्शन आ जायेगा और आप अपना करंट लोकेशन किसी के साथ भी शेयर कर सकते है.
Contact – जब आप कांटेक्ट पर क्लिक करेंगे तो आप के मोबाइल में जितने कांटेक्ट होंगे वो आप के सामने आ जायेंगे और आप किसी भी कांटेक्ट को आसानी से शेयर कर सकते है.
आप नीचे दिए चित्र को देखे आप इसे अपने मोबाइल पर इसका प्रयोग कर सकते है.
How to Share Contact and Location on WhatsApp

WhatsApp पर किसी Phone Number को Block कैसे करे

अगर आप किसी फ़ोन नंबर को अपने व्हाट्सएप पर बंद करना चाहते है तो आप उस फ़ोन नंबर के व्हाट्सएप चैट को खोल ले और ऊपर दिए तीन विन्दुओं पर क्लिक करे. आप के सामने एक पॉपअप खुल जाएगा. आपको उसमे More का आप्शन मिल जायेगा आप उसपर क्लिक करे. आप के सामने दूसरा पॉपअप खुल जायेगा जिसमे आप को Block का आप्शन मिल जायेगा. आप Block पर क्लिक कर किसी भी नंबर को ब्लाक कर सकते है.
ब्लाक करने के बाद आप को उस नंबर से कोई फ़ोन या मेसेज नही आएगा. आप नीचे दिए चित्र के माध्यम से इसे समझ सकते है.
How To Block any Number on WhatsApp

0 comments